तेजी-मंदी

दलहन बाजार भाव रिपोर्ट: तुवर मूंग मटर उड़द मंडी भाव कैसा रहा बाजार एवम् आगे की स्थिति क्या देगी रहेगी 28 अगस्त

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Weekly commodity report:-  दलहन बाजार भाव रिपोर्ट: नमस्कार साथियों आज हम जानेंगे तुवर मूंग मटर उड़द मंडी भाव कैसा रहा बाजार बीते सप्ताह में कितनी तेजी मंदी रही एवम् आगे की स्थिति क्या रहेगी , क्या बड़ी तेजी की उम्मीद की जा सकती है, तो चलिए जानते हैं आज के इस आर्टिकल में.

दलहन बाजार भाव रिपोर्ट। Commodity price today

तुवर सप्ताहिक रिपोर्ट:
पिछला सप्ताह सुरुवात सोमवार अकोला तुुवर नयी मारूति 11700 रुपये पर खुला था ओर शनिवार शाम 11500 रुपये पर बंद हुआ। बीते सप्ताह के दौरान अकोला तुवर दाल मे मांग न रहने से -200 रुपए प्रति क्विंटल की गिरावट दर्ज हुआ, देशी तुवर सप्ताह के दौरान घटबढ़ के साथ स्थिर बंद होने में कामयाब रहा। चेन्नई लेमन तुवर निचे में 10400 तक जाने के बढ़कर 10700 पर बंद रह

अकोला तुवर भी 11400 तक घटने के बाद बढ़कर 11600 पर बंद हुआ सप्ताह भर में तुवर में जो कमजोरी आई एक दिन में ही रिकवर हो गई बर्मा लेमन (चेन्नई+बर्मा मिलाकर) का कुल स्टॉक अब 400-500 कंटेनर से अधिक नहीं।

अफ्रीका तुवर भाव और आयात स्थिति
अफ्रीका तुवर के भाव सप्ताह के दौरान कुछ कमजोर रहे मलावी, गजरी, सफ़ेद, मटवारा में 10-20 डॉलर की गिरावट रही अफ्रीका से छिटपुट आयात हुआ लेकिन अभी गति बेहद धीमी अफ्रीकी तुवर उत्पादक देशों में खरीदी और निर्यात नियमों में कुछ बदलाव से निर्यात थोड़ा धीमा जानकारों के अनुसार 10 सितम्बर के बाद आयात की गति में सुधार होगा अफ्रीका तुवर आयात बढ़ने पर भाव कुछ घटेंगे 200-400; लेकिन बड़ी गिरावट की उम्मीद नहीं।

घरेलू बाजार की स्थिति
चेन्नई लेमन में सट्टात्मक बिकवाली से भाव पर कुछ दबाव चेन्नई लेमन सितम्बर में बिकवाली दबाव है; जबकि स्टॉक काफी सिमित चेन्नई गोदाम में काफी सिमित स्टॉक, जो रेडी डिमांड निकलने पर माह भर में समाप्त हो जाये तो आश्चर्य नहीं। देशी तुवर महँगा होने से मिलर्स की रेडी लेमन में मांग निकल सकती है। अक्टूबर से लेमन तुवर का स्टॉक मिलने में काफी दिक्कत होगी जो बाजार को मजबूती प्रदान कर सकता है।

अफ्रीका तुवर आयात बढ़ने पर तुवर में कुछ कमजोरी से इंकार नहीं तुवर का फंडामेंटल मजबूत: 200-300 की गिरावट आती है तो खरीदी के लिए मौक़ा सरकारी नियमों का पालन करते हुए तुवर में काम करने में हर्ज नहीं।

उड़द सप्ताहिक रिपोर्ट: पिछले सप्ताह सुरुवात सोमवार चेन्नई एसक्यू-8875 रुपये पर खुला था ओर शनिवार शाम एसक्यू 8690 रुपये पर बंद हुआ बीते सप्ताह के दौरान उडद मे मांग न निकलने से -185 रूपये प्रति क्विंटल कमजोर दर्ज हुआ। बर्मा से मिल रहे सुस्त संकेत से उड़द में रही कमजोरी बर्मा उड़द सप्ताह (CNF) में 20 डॉलर कमजोर रहा चेन्नई में उड़द (FAQ) 75 रुपये और (SQ) लगभग 300 कमजोर रहा उड़द में ग्राहकी अच्छी और सप्लाई सिमित होने के बावजूद गिरावट रही उड़द की बोवाई हुई।

हालांकि राजस्थान और एमपी छोड़कर अभी राज्यों में फसल कमजोर कृषि बाजार भाव सर्विस की टीम अगले सप्ताह राजस्थान और एमपी में उड़द की फसल सर्वे के लिए जाएगा राजस्थान में 15 सितम्बर से और सितम्बर अंत से एमपी उड़द की फसल की आवक बढ़ेगी महाराष्ट्र और दक्षिण भारत में इस साल आवक 1-1.5 माह में ही समाप्त होने की उम्मीद है। इस वर्ष बारिश अधिक नहीं होने से एमपी/राजस्थान में फसल क्वालिटी बढ़िया आ सकता है

लेकिन यील्ड कैसा रहेगा कहना मुश्किल जुलाई अंत और पुरे अगस्त महीने में बारिश नहीं होने से यील्ड की जानकारी वहीं पहुंचकर लग सकेगी उड़द का सप्लाई डिमांड देखे तो अभी टाइट है क्योंकि घरेलु स्टॉक कमजोर है। देश में उड़द की खपत मांग प्रति माह 2 लाख टन की है अब यह कैसी पूरी होगी? बर्मा में लगभग 3-3.5 लाख उड़द स्टॉक होने का अनुमान बर्मा से 30,000- 40,000 टन प्रति माह उड़द आयात हो रहा जानकारों के अनुसार चेन्नई उड़द रेडी 8300-8400 की रेंज में मजबूत सपोर्ट उड़द बाजार का फंडामेंटल मजबूती है

लेकिन चेन्नई उड़द में कमजोरी से घरेलु बाजार पर दबाव अगले 3 माह त्योहारी सीजन और बेहतर मांग की है तो गिरावट में उड़द खरीदी की जा सकती है। कृषि बाजार भाव सर्विस फसल सर्वे पूरा होने पर आप तक उत्पादन की पूरी जानकारी लेकर जल्द आएगा।

मूँग सप्ताहिक रिपोर्ट:
पिछला सप्ताह सुरुवात सोमवार दिल्ली बेस्ट मूंग राजस्थान लाईन -8100/25 रुपये पर खुला था ओर शनिवार शाम -8300/50 रूपये पर बंद हुआ बीते सप्ताह के दौरान मूंग में मांग बनी रहने से +225 रूपए प्रति क्विंटल की मजबूत दर्ज हुआ। मूंग बाजार में सप्ताह के दौरान रही मजबूती राजस्थान को छोड़कर सभी राज्यों में उत्पादन कमजोर होने से मजबूती दिल्ली में मूंग के दाम में 100 रुपये की मजबूती रही कर्नाटक में मूंग 9000-10800 तक ऊपर में बिक रही है।

राजस्थान की उत्तरी भाग हनुमानगढ़, गंगानगर में बारिश काफी कमजोर रही अजमेर जिले में भी बारिश एक माह से नहीं के बराबर होने से यील्ड को लेकर चिंता हालांकि सर्वे रिपोर्ट में ही यील्ड को लेकर हकीकत सामने आने की उम्मीद है।महाराष्ट्र और दक्षिण भारत में कमजोर बारिश से बोआई काफी कम हुई महाराष्ट्र और दक्षिण भारत में मूंग की फसल 1.5-2 माह में ही समाप्त हो सकता है।

हमारा मानना है की मूंग बेस्ट क्वालिटी इस साल 9000 से कम में मिलनी मुश्किल वैसे भी मूंग का एमएसपी काफी 8558 है जिसके कारण किसान कम भाव में माल नहीं बेचेगा। मूंग का फंडामेंटल मजबूत और इस सीजन दिल्ली मूंग (राजस्थान लाइन) 9000-10000 की रेंज में जाने की प्रबल संभावना।

मसूर सप्ताहिक रिपोर्ट:
पिछला सप्ताह सुरुवात सोमवार कटनी मसूर 6750 रुपये पर खुला था ओर शनिवार 6650 रुपये पर बंद हुआ बीते सप्ताह के दौरान कटनी मसूर व मसूर दाल मे मांग न रहने से -100 रूपये प्रति कुंटल की गिरावट दर्ज की गई, मसूर के दाम में घटबढ़ रही; लेकिन सप्ताह में मजबूत बंद हुआ मंडियों में कमजोर आँवक और निचे भाव में ग्राहकी से बाजार में मजबूती इसबीच नाफेड/NCCF भी इम्पोर्टेड मसूर खरीदी के लिए मैदान में है हालांकि सूत्रों के अनुसार ऊँचे भाव में टेंडर भाव के कारण अभी तक नाफेड/NCCF ने मसूर नहीं खरीदा है।

इसबीच अंतराष्ट्रीय बाजार में भी दाम काफी तेज 90-100 डॉलर तक तेज रहे हालांकि ऊँचे दाम में अंतराष्ट्रीय बाजार में लेवाल कम ही बताये जा रहे सरकार ने रूस से मसूर आयात नियमों में ढील 2023 (जनवरी-जून): रूस से 819 टन ही मसूर आयात हुआ 2022 (जनवरी-दिसंबर): रूस से 212 टन ही मसूर आयात हुआ 2021 (जनवरी-दिसंबर): रूस से 12 टन ही मसूर आयात हुआ तुवर दाल के ऊँचे भाव के कारण रेस्टोरेंट-होटल ढाबे में मसूर दाल की खपत मांग बढ़ी है। मसूर का फ़ण्डामेंटल मजबूत और दिवाली तक कटनी मसूर एक बार 7000 का लक्ष्य प्राप्त कर सकती है।

मटर सप्ताहिक रिपोर्ट:
पिछले सप्ताह सुरुवात सोमवार कानपुर मटर यूपी-5325/5400 रुपये पर खुला था ओर शनिवार शाम कानपुर मटर-5250/5325 रुपये पर बंद हुआ, बीते सप्ताह के दौरान मटर मे मांग न रहने से -75 रूपए प्रति कुंटल की कमजोर दर्ज हुआ, एकतरफा तेजी के बाद मटर के दाम में पिछले सप्ताह कमजोरी दर्ज की गई कानपूर में मटर के दाम में सप्ताह के दौरान 225 रुपये की गिरावट रही दरअसल अच्छी तेजी के बाद ऊपर भाव में मुनाफावसूली से कमजोरी रही चूँकि सभी दालों के भाव उच्च स्तर पर चल रहे तो मटर की खपत बढ़ने की संभावना चना के दाम जैसे जैसे बढ़ेंगे सफ़ेद मटर की भी मांग विकल्प के रूप में बढ़ने की संभावना मटर की प्रमुख मंडियों में मटर की आवक अच्छी आ रही है

लेकिन मांग भी बढ़ेगी सफ़ेद मटर के दाम में छिटपुट कमजोर के बाद सुधार की उम्मीद अधिक जताई जा रही है। सामने त्योहारी सीजन को देखते हुए हरे मटर की भी मांग और दाम बढ़ेंगे जानकारों के अनुसार सफ़ेद मटर 300-400 और हरा मटर 700-800 रुपये दिवाली तक तेज हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें 👉 सोयाबीन साप्ताहिक रिपोर्ट

व्हाट्सअप ग्रुप से जुड़े 👉 ज्वाइन करें

Web Desk

Umang Haryana News Website is a leading news platform dedicated to the state of Haryana, providing the latest news, events, and information. Here, you will find comprehensive news in Hindi covering politics, education, employment, agriculture, weather, and culture. The mission of Umang Haryana is to deliver accurate and reliable news to the citizens of Haryana and keep them updated on the latest happenings in the state. The website also offers information about new government schemes, programs, and job opportunities. Umang Haryana News is the voice of the state, connecting you to the most recent and significant news every day.

Related Articles

Back to top button