ब्रेकिंग न्यूज़खेती बाड़ी

फसल बीमा योजना के तहत सरकार ने किया बड़ा ऐलान 10 दिन में किसानो के खाते में डालें बीमे की किस्त वर्ना भुगतना पड़ेगा जुर्माना

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

फसल बीमा योजना: हरियाणा राज्य सरकार के कृषि मंत्रालय द्वारा फसल बीमा कंपनियों द्वारा की जा रही गड़बड़ी को ध्यान में लेकर कार्यवाही करने का फैसला लिया गया है। किसानो ने भी इस पर तारीफ की है। दरअसल PMFBY yojna के तहत कृषि मंत्री जेपी दलाल द्वारा ज़ारी ब्यान में कहा है कि 10 दिन में किसानो के खाते में फसल बीमा आएगा यदि फसल बीमा कंपनियां निर्धारित पैसा किसानो को जारी नही करती है तो जुर्माने के लिए तैयार रहे।

फसल बीमा योजना के तहत ओलावृष्टि से खराब फसल की किस्त करे जारी:

दरअसल जिन किसानों की फसलें पिछ्ले साल 2022 खरीफ सीजन में बारिश एवम् ओलावृष्टि के कारण नुकसान हुआ था । उन सभी किसानों के खातों में जल्द से जल्द फसल बीमा कंपनियां 10 दिन के अंदर डालने का आदेश जारी किया गया है। (PMFBY Yojna) फसल बीमा कंपनियां यदि इस मामले में कोई लापरवाही करती है तो बख्शा नहीं जायेगा। इसके अलावा यदि निर्धारित समय में राशी जारी नही करती है तो 10 फीसदी तक ब्याज का भी भुगतान करना होगा।

बीमा कंपनियों द्वारा नहीं किया जा रहा राशि वितरण

काफी समय से बारिश और ओलावृष्टि से खराब हुई फसल की बीमा राशि का इंतजार हरियाणा के किसान कर रहे हैं। लेकिन फ़सल बीमा कंपनियां लापरवाही कर रही है। (PMFBY Yojna) अब तक किसानों के खाते में फ़सल बीमा राशि नहीं डाली गई है। जिसको लेकर हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने एक्शन लिया है ।

ये बीमा कंपनियां कर रही लापरवाही PMFBY Yojna

हरियाणा के जिन किसानों ने pmfby प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत बीमा कटवाया। उन्हें अभी तक फसल बीमा प्राप्त नहीं। मुआवजे के संबंध में वरिष्ठ अधिकारियों की स्टैंडहैंड बैठक हुई जिसमें यह जानकारी मिली है कि तीन कंपनियों द्वारा फ़सल बीमा राशि वितरित करने में लापरवाही की जा रही है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत सरकार दे चुकी है सबसिडी

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि काफी समय पहले ही सरकार ने खरीफ सीजन 2022 में हुई बारिश व ओलावृष्टि में फसल खराबे के सब्सिडी बीमा कंपनियों को सरकार दे चुकी है। लेकिन फ़सल बीमा कंपनियों के द्वारा अभी तक किसानों के खातों में बीमा राशि नहीं डाली गई है। जिसके चलते कृषि मंत्री नाराज है, और उन्होंने कहा है कि 10 दिन के अंदर अंदर किसानों के खातों में बीमा राशि डाल दी जाए नहीं तो कंपनियों पर पेनल्टी लगाई जाएगी।

खेती करना नही है आसान :

कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा है कि किसी भी प्रकार की लापरवाही कंपनियों के द्वारा की गई तो बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। किसानी काफी जोखिम भरी होती है हम अच्छे से जानते हैं। पहले से ही किसान की हालत काफी खराब है। अपनी हालत को लेकर के जैसे तैसे खेती करता है। मौसम की मार घर की परिस्थितियों को लेकर किसान टूट जाता है। कृषि मंत्री ने कहा है कि अगर निर्धारित समय से पहले 10 दिन के अंदर किसानों की प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY Yojna) के तहत फसल बीमा राशि नहीं डाली जाती है तो सख्त कदम उठाए जाएंगे।

ये भी पढ़ें,👉तेल मिलों में पूछ परख के चलते सरसों का भाव तेज रहा, सरसों का भाव कब बढ़ेगा, सरसों में तेजी कब आयेगी। Mustard price 2023

सोशल मीडिया व्हाट्सअप ग्रुप से जुड़े 👉 ज्वाइन करें

Web Desk

Umang Haryana News Website is a leading news platform dedicated to the state of Haryana, providing the latest news, events, and information. Here, you will find comprehensive news in Hindi covering politics, education, employment, agriculture, weather, and culture. The mission of Umang Haryana is to deliver accurate and reliable news to the citizens of Haryana and keep them updated on the latest happenings in the state. The website also offers information about new government schemes, programs, and job opportunities. Umang Haryana News is the voice of the state, connecting you to the most recent and significant news every day.

Related Articles

Back to top button