तेजी-मंदी

Mustard oil price: खाद्य तेल का भाव में गिरावट से तेल तिलहन और सरसों की कीमतों में गिरावट जारी। सरसों एमएसपी रेट से नीचे।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Mustard oil price today: वर्तमान समय में खाद्य तेल के भाव में गिरावट आने से तेल तिलहन (Musrard oil price) समेत सरसों की कीमतों में गिरावट का दौर जारी है। सरसों एमएसपी रेट से नीचे पहुंच गई है। सरसों का भाव किस प्रकार से है, तेल का भाव किस प्रकार से रहे, इसका तेल तिलहन बाजारों एवम् मंडी भाव पर किस प्रकार से असर होगा। जानते हैं विस्तार से रिपोर्ट

Mustard oil price

Mustard oil price / खाद्य तेल भाव में गिरावट

लगातार खाद्य तेल का भाव घटने से तिलहन की कीमतों में भारी गिरावट का दौर जारी है, निर्यातक देशों में भाव घटने के चलते भारत में सस्ते खाद्य तेल और खासकर आरबीडी पामोलिन का बड़ी मात्रा में आयात किया जा रहा है, जिसके चलते घरेलू खाद्य तेल तिलहन फसलों की कीमतों पर काफी दबाव बढ़ गया है,वर्तमान तेल आयात नीति के चलते तिलहन उत्पादक किसान काफी निराश और हतोत्साहित है, खाद्य तेलों के आयात शुल्क में कमी एवं वैश्विक आयात बाजार भाव घटने के चलते काफी नीचे आ गए हैं। भारत अपनी भारत अपनी मांग को पूर्ण करने के लिए विदेशों से बड़ी मात्रा में खाद तेल मंगवा रहा है भारत की विदेशों से घायलों के मामले में 56 फ़ीसदी निर्भरता अभी भी बनी हुई है तकरीबन देश में कुल ढाई सौ लाख टन तेल की वार्षिक खपत देश में होती है।

खाद्य तेल आयत के चलते सरसों का भाव एमएसपी रेट से नीचे

विदेशों से खाद्य तेल ( Mustard oil price) सस्ते दामों पर आयात के दबाव के चलते रवि सीजन की प्रमुख तिलहन फसल सरसों का थोक मंडी भाव एमएसपी यानी सरकारी रेट से काफी नीचे पहुंच गया है सरकार द्वारा ₹5450 समर्थन मूल्य निर्धारित किया है, जबकि मंडियों में जबकि मंडियों में सरसों का भाव 250 से ₹300 प्रति घंटा तक गिरावट आ गई है और एवरेज सरसों की कीमत इस समय 5100 से 5200 रुपए प्रति क्विंटल तक लिवाली हो रही है। गौरतलब है कि सरकार द्वारा पिछले 2 सालों से सरसों एमएसपी पर खरीद कर रही है लेकिन इसके बावजूद भी कीमतों में कोई ज्यादा सुधार देखने को नहीं मिल रहा व्यापारी समय ऊंचे दामों पर सरसों की खरीद नहीं कर रहे।

सरसों मंडी भाव (musturd rate) में गिरावट

राजस्थान की प्रमुख मंडी भारतपुर में सरसों का भाव गिरावट के बाद अब 51 सौ से 52 ₹100 प्रति क्विंटल पर आ पहुंचा है जो कि समर्थन मूल्य से 250 से साडे ₹300 प्रति क्विंटल नीचे पहुंच गया है गौरतलब है कि यह पिछले 2 सालों में सबसे नीचे सरसों के भाव है पाम तेल सहित अन्य खाद्य तेलों की कीमतें भी काफी नीचे आ गई है प्रमुख व्यापारी रिपोर्ट के मुताबिक खाते में सरसों तेल की भागीदारी सर्वाधिक 40 भेज दी और सोयाबीन तेल की हिस्सेदारी तकरीबन 24 फ़ीसदी रहती है दूसरी और मूंगफली तेल का योगदान 7 फ़ीसदी तक रहता है बाकी शेष अन्य खाद्य तेल का हिस्सा होता है।

ये भी पढ़ें 👉 सरसों मंडी भाव

ये भी पढ़ें 👉 गेहूं मंडी भाव,

यह भी पढ़ें 👉 वायदा बाजार भाव

व्हाट्सअप ग्रुप से जुड़े 👉 ज्वाइन करें

निष्कर्ष: Mustatd oil price today live update:
जाना सरसों समेत खाद्य तेल तिलहन की तेजी मंदी रिपोर्ट और वैश्विक स्तर पर किस प्रकार से मस्टर्ड प्राइस टुडे पर दबाव बन रहा है एवं खाद्य तेलों में गिरावट का दौर जारी है जिसके चलते सरसों के भाव में भी गिरावट आ रही है रोजाना ताजा मंडी भाव तेजी मंदी रिपोर्ट वायदा बाजार भाव आदि की जानकारी वेबसाइट पर उपलब्ध करवाई जाती है तो एक बार जरूर चेक करें व्यापार अपने विवेक से करें। इसके अलावा अन्य सभी प्रकार की जानकारी वैबसाइट पर चेक करे गूगल पर सर्च करे www.mandibazarbhav.com ओर पाए ताजा मार्केट रेट।

Web Desk

Umang Haryana News Website is a leading news platform dedicated to the state of Haryana, providing the latest news, events, and information. Here, you will find comprehensive news in Hindi covering politics, education, employment, agriculture, weather, and culture. The mission of Umang Haryana is to deliver accurate and reliable news to the citizens of Haryana and keep them updated on the latest happenings in the state. The website also offers information about new government schemes, programs, and job opportunities. Umang Haryana News is the voice of the state, connecting you to the most recent and significant news every day.

Related Articles

Back to top button